Gyanspothindi एक हिंदी कंटेंट आधारित वेबसाइट है। जिस पर आपको तकनीक, विज्ञान, स्वास्थ्य और जीवन शैली से संबंधित जानकारियां हिंदी में शेयर की जाती हैं। इसके अलावा इस वैबसाइट पर प्रेरणात्मक कहानी, संघर्ष की कहानी, ऑटो बायोग्राफी भी शेयर की जाती हैं। जिसका एकमात्र उद्देश्य अपने देश के लोगों को प्रेरित करना है। अगर आप इस वैबसाइट के साथ बने रहते हैं, मेरा मतलब है कि अगर आप इस वैबसाइट पर लिखी गई पोस्ट को पड़ते हैं तो आप विज्ञान, और अपने जीवन से जुड़ी जानकारियों से अपडेट रहेंगे।

Friday, February 28, 2020

दूध पीने के जबरदस्त फायदे और नुकसान। Advantages and disadvantages of milk in Hindi, ।

दूध पीने के जबरदस्त फायदे और नुकसान

   दोस्तो दुनियां में ऐसा कोई व्यक्ति नहीं होगा जो दूध के बारे में न जानता हो। दूध जो अकेले ही सम्पूर्ण आहार के बराबर होता है, बचपन से ही हमें इससे परिचय करा दिया जाता है। जब एक बच्चा जन्म लेता है तो उसे आहार के रूप में सबसे पहले मां का दूध ही पिलाया जाता है। बड़ा होने पर उस बच्चे को गाय या भैंस का दूध दिया जाता है। सिर्फ बच्चे है नहीं दूध हर उम्र के इंसान के लिए फायदेमंद है। ये शरीर के साथ पूरे दिमाग को फायदा पहुंचाता है।
दूध-पीने-के-जबरदस्त-फायदे-और-नुकसान,।  दूध पीने के चमत्कारी फायदे
दूध-पीने-के-जबरदस्त-फायदे-और-नुकसान

 दूध से होने वाले फायदों पर नजर डालें तो दूध हम इंसानों के लिए किसी अमृत से कम नहीं है। कुछ लोगों को ये शिकायत होती है कि दूध उन्हें नुकसान पहुंचाता है। ये बिल्कुल ग़लत है, दूध पीने से किसी को कोई नुकसान नहीं होता, लेकिन दूध को गलत तरीके से और गलत समय पर पीने से नुकसान जरूर होता है। जैसे अपचन, गैस आदि। चाहें कितनी भी अच्छी चीज हो अगर उसका इस्तेमाल गलत तरीके से किया जाए तो वो हमें फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकती है।

 इसीलिए दूध पीते समय ये पता होना चाहिए कि दूध कब, कैसे और कितनी मात्रा में पीना है। इस पोस्ट में आज आप दूध से जुड़ी कुछ ऐसी जानकारी जानने वाले हैं जिससे अगर आप दूध नहीं पीते हैं तो पीना शुरू कर देंगे और अगर पीते हैं तो सही तरीके से पीना शुरू कर देंगे।

 दूध पीने के जबरदस्त फायदे


 दूध हम इंसानों के लिए एक वरदान है। दूध में कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन डी अधिक मात्रा में पाया जाता है। अगर कोई व्यक्ति पूरे दिन सिर्फ दो से तीन ग्लास का सेवन करता है तो इतना दूध उसके शरीर में सारे आहार की पूर्ति कर देता है। दूध अकेले ही सम्पूर्ण आहार के बराबर होता है।

1 दूध मांसपेशियों और हड्डियों के लिए

दूध में भारी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो हमारी  हमारी हड्डियों और मांसपेशियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अगर हम प्रतिदिन दूध का सेवन करते हैं तो ये हमारी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने का काम करता है। जिससे जोड़ों में दर्द जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा इसमें मौजूद प्रोटीन हमारी मासपेशियों के लिए फायदेमंद होता है और मासपेशियों संबंधी समस्याओ से राहत दिलाता है।

2  दूध दांतों के लिए

दांतों का हमारे शरीर में क्या महत्व है मुझे नहीं लगता इसके बारे में बताने की आवश्यकता है। हर व्यक्ति जानता है कि दांत का न होना हमारे जीवन पर क्या प्रभाव डाल सकता है। अगर आप भी अपने दांतों को स्वस्थ एवं मजबूत रखना चाहते हैं तो आज से रोजाना दूध पीना शुरू कर दें। क्यूंकि दूध में कैल्शियम प्रोटीन के अलावा फास्फोरस और आयोडीन भी पाया जाता है जो हमारे दांतों के लिए अत्यधिक फायदेमंद होता है। दूध में मौजूद ये तत्व हमारे दांतों को मजबूत बनाने के साथ साथ कई तरह की बीमारियों से महफूज़ रखते हैं।

3  दूध पीने से दिमाग तेज

इस बात में कोई संदेह नहीं की दूध सेवन दिमाग को अत्यधिक फायदा पहुंचाता है। बचपन से ही हमें दूध से परिचय करा दिया जाता है और हम यही सुनते आ रहे हैं कि दूध पीने से दिमाग तेज होता है। यह बात कई शोधों द्वारा सच साबित हुई है। डॉक्टर्स ये मानते हैं कि कम वसा वाला दूध मस्तिष्क की शक्ति को बढ़ान में मदद करता है। इसमें मौजूद प्रोटीन और विटामिन सोचने की शक्ति को बनाए रखने के लिए एक महत्वपूर्ण निभाते हैं।

4  दूध पीने से हृदय का स्वास्थ्य

दूध-पीने-के-जबरदस्त-फायदे-और-नुकसान,।  दूध पीने के चमत्कारी फायदे
दूध-पीने-के-जबरदस्त-फायदे-और-नुकसान

हमारे शरीर में हृदय का बहुत बड़ा महत्व है। हृदय हमारे सम्पूर्ण शरीर में रक्त को पहुंचाता है, और हमें निरोगी जीवन जीने में मदद करता है। ऐसे में हमें भी अपने हृदय का ध्यान रखना चाहिए। दूध हमारे हृदय के लिए भी फायदेमंद होता है। अगर हम प्रतिदिन दूध का सेवन करते हैं तो ये हमारे हृदय से संबंधित बीमारियों के खतरे को कम करता है।

5  दूध पीने से वजन कम करे

इसमें कोई शक नहीं कि लो फैट दूध वजन कम करने में मदद करता है। इसमें जो तत्व पाए जाते हैं जैसे कैल्शियम और विटामिन-डी ये शरीर से अतिरिक्त चर्बी हटाने में मदद करते हैं। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो भूख लगने पर को फैट दूध का सेवन शुरू कर दें। इसमें मौजूद प्रोटीन की वजह से आपको जल्दी भूख भी नहीं लगेगी जिससे आप ज्यादा नहीं खाएंगे और शरीर से अतिरिक्त चर्बी कम होगी।

6  बीमारियों से बचाव में दूध का महत्व

दूध में ऐसे कई तत्व मौजूद होते हैं जिनकी हमारे शरीर को आवश्यकता होती है। इसमें से कुछ तो हमें भोजन से मिल जाते हैं लेकिन कुछ नहीं मिलते। इसीलिए अगर दूध का सेवन किया जाए तो ये हमें कई ऐसे तत्व हमारे शरीर को देता है जैसे प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पेप्टाइड्स और विटामिन डी, जिससे हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बड़ जाती है। इससे हमारा शरीर कई बीमारियों से लड़ सकता है। डॉक्टर्स की टीम ने अपनी शोध में यह सिद्ध किया है कि रोजाना दूध का सेवन करने वाले व्यक्ति के मुकाबले न पीने वाले व्यक्ति में मधुमेह का खतरा अधिक होता है। इसीलिए प्रतिदिन एक गिलास दूध का सेवन अवश्य करें।

 7  दूध नींद के लिए

दोस्तो दिन भर काम करने के बाद हमारी बॉडी को आवश्यकता होती है रात को आराम करने की लेकिन हम में कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें रात को जल्दी नींद नहीं आती। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो आप आज से रोजाना रात को सोने से पहले गुनगुना दूध पीना शुरू कर दें। दूध में एमिनो एसिड व ट्राइटोफन होता है, जिसकी वजह से दूध हमारी नींद न आने और बीच में टूट जाने जैसी समस्याओं को खत्म करने में मदद करता है।

8  दूध तनाव और डिप्रेशन

एक शोध में डॉक्टर्स ये साबित कर चुके हैं कि दूध के सेवन से तनाव और डिप्रेशन को कम करने में मदद मिलती है। दूध में प्रोटीन के अलावा ऐसे कई तत्व होते हैं जो दिमाग को शांत करने के साथ मांसपेशियों को आराम पहुंचाते हैं। इससे शरीर को हल्का एवं स्वस्थ महसूस होता है जिससे तनाव और डिप्रेशन संबंधी परेशानियों से काफी हद मुक्ति मिलती है। अथवा हम ये कह सकते हैं कि दूध तनाव और डिप्रेशन को कम करने में हमारी मदद करता है।

9  दूध से त्वचा को साफ और चमकदार

कई लोग अपनी त्वचा को चमकदार और निखारने के लिए भी दूध का सेवन करते हैं। हमारे शरीर के साथ हमारी त्वचा को भी पोशण की आवश्यकता होती है। यदि कोई व्यक्ति प्रतिदिन दूध का सेवन करता है तो दूध में मौजूद कैल्शियम और प्रोटीन त्वचा को पोषण पहुंचाते हैं। जिससे त्वचा निखरती है और चेहरा साफ और चमकदार नजर आता है। इसी के साथ चेहरे के दाग धब्बे भी दूर हो जाते हैं। अगर आप भी त्वचा को साफ और चमकदार रखना चाहते हैं तो दूध को प्रतिदिन पीना शुरू कर दें।

10  दूध का सेवन कर रखे अपने शरीर को हाइड्रेटेड

 दूध हमारे शरीर को हाइड्रेट करने में भी अहम भूमिका निभाता है। दूध के अलावा पानी भी शरीर को हाइड्रेट करता है लेकिन दूध आपके शरीर को पूरे दिन हाइड्रेटेड रखने के साथ ऊर्जा भी प्रदान करता है। अगर आप  कसरत करते हैं तो कसरत के बाद डिहाइड्रेशन को दूर करने के लिए पानी के मुकाबले दूध का सेवन अधिक फायदेमंद होगा और यह कसरत के दौरान खर्च हुई एनर्जी की पूर्ति भी कर देगा।

दूध से क्या नुकसान होते हैं

दूध-पीने-के-जबरदस्त-फायदे-और-नुकसान,।  दूध पीने के चमत्कारी फायदे
दूध-पीने-के-जबरदस्त-फायदे-और-नुकसान

दूध से होने वाले फायदों के बारे में तो हम जान चुके हैं। लेकिन अगर दूध का इस्तेमाल गलत तरीके से या किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा किया जाए जिसे दूध से एलर्जी हो तो इसके फायदे बिल्कुल शून्य हो जाते हैं और कई नुकसान भी देखने को मिलते हैं। जानेंगे की कैसे बच सकते हैं इन नुकसानों से और कैसे दूध के सभी तत्वों का फायदा शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए कर सकते हैं लेकिन उससे पहले एक नजर दूध से होने वाले नुकसानों पर डालते हैं।

1  दूध से ऐलर्जी की समस्या

दोस्तो दूध में लैक्टोज नाम का एसिड भी पाया जाता है। कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें लैक्टोज़ से ऐलर्जी होती है। अगर ऐसा कोई व्यक्ति दूध का सेवन करता है तो लैक्टोज़ के कारण त्वचा पर खुजली जैसी समस्या हो जाती है। साथ ही साथ ये आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी प्रभावित करता है।

इसके अलावा एलर्जी के चलते कई और बीमारियां भी देखने को मिलती हैं, जैसे साँस लेने में दिक़्कत या शरीर में सूजन होना। ऐसे व्यक्ति को इस एलर्जी को नजरंदाज नहीं करना चाहिए और तुरंत दूध का सेवन बंद कर देना चाहिए।

2  दूध पीने से मुहांसे होते हैं

दूध में मौजूद पोषक तत्व केवल हमारे शरीर को ही नहीं बल्कि हमारे चेहरे को भी पोषण देते हैं। जिससे हमारा चेहरा साफ और चमकदार होता है। लेकिन कई बार दूध का अधिक मात्रा में सेवन करना हमारे चेहरे मुँहासे निकलने की वजह बन जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्यूंकि दूध में अधिक मात्रा में फैट भी पाया जाता है, अधिक मात्रा में इसके सेवन से ये सही से पच नहीं पाता और चेहरे पर मुँहासे आ जाते हैं।

3  दूध पीने से गैस की समस्या

अगर आप गाय का दूध पीते हैं तो ये बात जानना आपके लिए ज़रूरी है, कि गाय के दूध से पाचन संबंधी समस्याएं शुरू हो जाती हैं। इसमें कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो हमारे पाचन क्रिया को प्रभावित करते हैं। जिसके कारण पेट में गैस की समस्या, पेट में दर्द की समस्या होने की संभावना रहती है। दूध में लैक्टोज एसिड होने के कारण पाचन तंत्र प्रभावित होता है और  किसी-किसी को दस्त, ब्लोटिंग या गैस की समस्या हो जाती है

4  दूध पीने से वजन बढ़ने की समस्या

इसमें कोई संदेह नहीं कि दूध में मौजूद पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसमें प्रोटीन कैल्शयम जैसे तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को स्वस्थ एवं ताकतवर बनाते हैं। इन तत्वों के अलावा दूध में वसा भी पाया जाता है और इसके ज्यादा सेवन से शरीर में चर्बी बड़ने लगती है और मोटापे जैसी समस्या शुरू हो जाती है।

जो लोग मोटापे का शिकार हैं और अपना मोटापा कम करना चाहते हैं तो उन्हें दूध कम वसा वाले दूध का सेवन  करना चाहिए।

5  दूध पीने से कोलेस्ट्राल की समस्या रहती है

जैसा कि आप जान चुके हैं कि दूध में वसा एक पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। जिससे मोटापे की समस्या तो होती ही है और साथ ही साथ कोलेस्ट्रॉल बड़ने की संभावना भी रहती है। इसमें मौजूद वसा जब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है तो उससे हृदय संबंधी बीमारी भी शुरू हो जाती है।

6  दूध से कफ या बलगम की समस्या

दूध की प्रकृति ठंडी होती है हालांकि इसे किसी भी मौसम में पिया जा सकता है। लेकिन इसकी ठंडी प्रकृति के कारण कुछ लोगों का मानना है कि ठंडे दूध के सेवन से कफ या बलगम की समस्या हो जाती है। हालंकि किसी शोध में ये बात साबित नहीं हो पाई है। लेकिन इस बात से पूर्णतय इनकार नहीं किया जा सकता।

दूध कब, कैसे और कितना पीना चाहिए


सिर्फ दूध को गलत समय, गलत तरीके से पीने से उपर्युक्त समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसीलिए अगर दूध का पूरा फायदा शरीर को पहुंचाना है तो ये जानकारी होना ज़रूरी है कि दूध पीने का सही समय और तरीका क्या है? पीने का दूध कैसा होना चाहिए।

1 दूध पीने का सही समय

 अगर आपको दूध से कोई एलर्जी नहीं तो दूध का इस्तेमाल आप कभी भी कर सकते हैं। कुछ लोग सुबह खाली पेट दूध का इस्तेमाल नहीं करते हैं क्यूंकि इससे पाचन संबंधी समस्याएं शुरू हो सकती हैं। लेकिन ऐसा सब के साथ नहीं होता ये उन्हीं के साथ होता है जिन्हें लैक्टोज़ से एलर्जी होती है या पहले से ही गैस, अपचन और पाचन संबंधी समस्या होती है। अगर आपको इनमें से कोई समस्या नहीं है तो आप सुबह खाली पेट भी दूध का सेवन कर सकते हैं।

लेकिन अगर आप रात के समय में दूध का सेवन करते हैं तो ये आपके लिए सबसे ज्यादा फायदमंद होगा। क्यूंकि दूध में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो दिमाग को शांत करके अच्छी नींद दिलाने में अहम भूमिका निभाते हैं।

2  पीने का दूध कैसा होना चाहिए

दूध को लेकर बहुत कम लोगों को ही ये जानकारी होती है कि पीने का दूध केसा होना चाहिए। इसकी सही जानकारी न होने से कई नुकसान उठाने पर सकते हैं। दोस्तो दूध ना तो अधिक गर्म होना चाहिए और अधिक ठंडा, बल्कि दूध हमेशा हल्का गर्म यानी गुनगुना ही पीना चाहिए। क्यूंकि दूध में वसा पाया जाता है जो पचने में अधिक समय लेता है। लेकिन जब हम ठंडे दूध का इस्तेमाल करते हैं तो ये और ज्यादा हैवी हो जाता है और हमारे पेट में जाकर ठीक से पच नहीं पाता। जिसकी वजह से दूध में मौजूद पोषक तत्वों का पूरा फायदा हमारे शरीर को मिल ही नहीं पाता।

3  गाय ओर भैंस का दूध में अंतर

दोस्तो आप चाहें गाय का दूध पिएं या भैंस का दोनों ही दूध में कैल्शियम और प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है। इन दोनों में अंतर केवल इतना ही होता है कि भैंस के दूध में वसा और कैलोरी ज्यादा पाया जाता है और गाय के दूध में थोड़ा कम पाया जाता है। भैंस का दूध हाई फैट होता है और गाय का दूध लो फैट होता है।
दूध-पीने-के-जबरदस्त-फायदे-और-नुकसान,।  दूध पीने के चमत्कारी फायदे
दूध-पीने-के-जबरदस्त-फायदे-और-नुकसान

 इसीलिए अगर आप  वजन बड़ाना चाहते हैं तो गाय के दूध के मुकाबले भैंस का दूध आपके लिए ज्यादा फायदेमंद होगा। लेकिन अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो गाय का दूध आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। क्यूंकि ये लो फैट होता है और पचने में भी आसान होता है।

4  दूध को किन चीज़ों के साथ और कब नहीं पीना चाहिए।

इसलिए ज्यादातर खाने के साथ केमिकल रिएक्शन भी जल्दी करने लगता है जिससे की दूध थिक से पच नहीं पता ओर दूध से मिलने वाले फायदे भी हमारे लिए जीरो होजाए है।  इसीलिए दूध पीते समय की जाने वाली छोटी सी गलती भी दूध से मिलने वाले फायदे को नुकसान में बदल सकता है।

 पहले हम बात करते हैं कि दूध कब कब नहीं पीना चाहिए।

A खाना खाने के बाद 

दोस्तो  दूध हमें एक जीवित प्राणी से मिलता है इसलिए इसमें हार्मोन्स, इंसाइन और एमिनो एसिड की मात्रा अधिक होती है। दूध अकेला ही सम्पूर्ण आहार के बराबर होता है। इसीलिए खाना खाने के तुरंत बाद हमें दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर कोई व्यक्ति ऐसा करता है तो इसका मतलब यही होगा कि उसने एक समय में दो बार का खाना एक साथ खा लिया। ऐसा करने से पेट में जलन, एसिडिटी, पेट में मरोड़ जैसी समस्याएं शुरू हो सकती हैं। इसीलिए खाना खाने के बाद कम से कम दो घंटे के बाद दूध पीना चाहिए।

B  फल या ज़्यादा नमकीन और चटपटी cheezo के साथ

दोस्तो सेब या केले जैसे फलों को अगर दूध के साथ खा लिया जाए तो कोई समस्या नहीं है। हालांकि ये पचने में थोड़ा अधिक समय लेगा लेकिन कोई नुकसान नहीं होगा। वहीं नींबू, संतरे और ज़्यादा नमकीन चीजों जैसे की आचार और जंक फूड के साथ दूध का इस्तेमाल बिल्कुल भी सही नहीं है। अगर हम नींबू या किसी खट्टे पदार्थ को दूध में डालदे तो दूध फट जाता है और यही क्रिया हमारे पेट में होती है। जिसका हमारे पाचन तंत्र पर गहरा असर पड़ता है। इसीलिए दूध के साथ कभी भी इसी चीज़ों का सेवन नहीं करना चाहिए।

C  दूध नॉनवेज के साथ

दोस्तो आपने अपने घर में बड़े बुजुर्गों से ये जरूर सुना होगा कि मछली खाने के साथ या बाद में दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। क्यूंकि इससे त्वचा पर सफेद धब्बे जैसी बीमारी हो जाती है। ये बिल्कुल सही है, अगर आप मछली खाते हैं तो खाने के साथ या बाद में दूध का सेवन बिलकुल भी ना करें।

 अगर आप चाहें तो मांस और अंडे के साथ दूध का सेवन कर सकते हैं। लेकिन अगर आपको पाचन संबंधी कोई भी परेशानी है तो ऐसा करना आपके लिए बिल्कुल भी सही नहीं होगा। क्यूंकि अंडे और दूध में प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है, जिससे ये पाचन क्रिया को धीमा कर देता है और पचने में काफी समय लगाता है। इसीलिए दूध के साथ इन चीजों का सेवन एक अच्छा विकल्प नहीं है।।

C  दूध या दही के साथ

दोस्तो दही जमाने के लिए दूध में थोड़ा सा दही डाला जाता है जो पूरे दूध को दही में बदल देता है। ऐसा इसलिए होता है क्यूंकि दही में एक ऐसा बेक्ट्रिया पाया जाता है जो दूध को दही में जमाता है। अगर हम इनका एक साथ सेवन कर लेते है तो दूध के दही जमने कि प्रक्रिया हमारे पेट में ही शुरू हो जाती है जिससे हमारा पाचन तंत्र पूरी तरह से प्रभावित हो जाता है और पाचन क्रिया में समस्या आ जाती है इसीलिए दूध के साथ दही का सेवन भी बिलकुल नहीं करना चाहिए ।


        'दूध पीने के जबरदस्त फायदे और नुकसान' में को जानकारी आपको दूध के संबंध में दी गई है आशा करता हूं आपको मददगार लगी हो। इस पोस्ट को शेयर करें और दूध पीने के जबरदस्त फायदे और नुकसान में जो जानकारी दी गई है उसे ज्यादा लोगों तक पहुंचाने में हमारी मदद करें।

धन्यवाद्।

No comments:

Post a Comment