Gyanspothindi एक हिंदी कंटेंट आधारित वेबसाइट है। जिस पर आपको तकनीक, विज्ञान, स्वास्थ्य और जीवन शैली से संबंधित जानकारियां हिंदी में शेयर की जाती हैं। इसके अलावा इस वैबसाइट पर प्रेरणात्मक कहानी, संघर्ष की कहानी, ऑटो बायोग्राफी भी शेयर की जाती हैं। जिसका एकमात्र उद्देश्य अपने देश के लोगों को प्रेरित करना है। अगर आप इस वैबसाइट के साथ बने रहते हैं, मेरा मतलब है कि अगर आप इस वैबसाइट पर लिखी गई पोस्ट को पड़ते हैं तो आप विज्ञान, और अपने जीवन से जुड़ी जानकारियों से अपडेट रहेंगे।

Wednesday, March 11, 2020

टेक्नोलॉजी पर निबंध हिन्दी ।। Essay on technology in hindi ।। टेक्नोलॉजी का महत्व

टेक्नोलॉजी पर निबंध हिन्दी ( Essay on technology in hindi )

टेक्नोलॉजी आज हम इंसानों के लिए एक वरदान है। एक ऐसा वरदान वरदान जो सिर्फ एक क्षेत्र में नहीं बल्कि हर क्षेत्र में हमें फायदा पहुंचा रहा है। टेक्नोलॉजी ने हमारे जीवन को बहुत ही आसान बना दिया है। आज टेक्नोलॉजी हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गई है, और इसमें हो रहे निरंतर सुधार हमारी जीवन को और भी ज्यादा बेहतर बनाते जा रहे हैं।

इस पोस्ट में आपको टेक्नोलॉजी के हमारी जिंदगी में महत्व के बारे में बताया गया है, क्यूंकि आज ऐसा कोई क्षेत्र नहीं है जहां टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल ना किया जा रहा हो। लेकिन इस इस्तेमाल के कुछ नकरात्मक प्रभाव भी हमारी जिंदगी पर पड़ रहे हैं, जिनके बारे में इस पोस्ट में बताया गया है।

टेक्नोलॉजी का अर्थ (Meaning of technology in Hindi)टे

टेक्नोलॉजी मतलब उन सारी मशीनों, सिस्टम्स से है जिन्होंने हमारे कार्यों को आसान बनाकर हमारे जीवन को आसान बना दिया है। सामान्य शब्दों में अगर कहूं तो टेक्नोलॉजी मनुष्य के हाथ की एक कला है, जिसे किसी वैज्ञानिक आधार के उपयोग से बहुत सी चीज़ों को आसान बनाने के काम में लाया जा सकता है।
Essay-on-technology-in-hindi
Essay-on-technology-in-hindi

टेक्नोलॉजी से हम इंसानों का बहुत पुराना संबंध है, इसका उपयोग बहुत पुराने समय से किया जा रहा है। विज्ञान की मानें तो जब इंसान जंगलों में रहता था तो उसने टेक्नॉलाजी की मदद से अपने शिकार को आसान बनाने के लिए नुकीले पत्थरों, और भालों का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया था।

टेक्नोलॉजी का महत्व (Adwantage of technology in Hindi)

आज टेक्नोलॉजी का सिर्फ हमारे जीवन के हर क्षेत्र में टेक्नोलॉजी बहुत खास महत्व है। हमारी जिंदगी से संबंधित हर काम आज टेक्नोलॉजी से जुड़ गया है, और इसमें हो रहे निरंतर सुधार से हमारा जीवन स्तर भी सुधार रहा है। इसके उपयोग से कई देश अपने आप को शक्तिशाली बना रहे हैं, और साथ ही टेक्नोलॉजी से पूरी दुनियां में बदलाव हो रहे हैं, जैसे -

1  व्यवसाय में टेक्नोलॉजी का महत्व (Information Technology in Hindi)

टेक्नोलॉजी की मदद से इंसान ने अपने कामों को बेहतर और आसान बनाने के लिए कंप्यूटर का अविष्कार किया, जिसने पूरी दुनियां को बदल कर रख दिया है। कंप्यूटर का अविष्कार हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है, कंप्यूटर के साथ व्यवसाय के डेटा को संभालना, इसका आदान प्रदान करना, रिसर्च करना आदि आसान हो गया है। इसके उपयोग से बिजनेस के अंदर बड़ा बदलाव हुआ है, जिसने व्यवसायों को बहुत लाभ पहुंचाया है, क्यूंकि बिजनेस मे टेक्नोलॉजी का उपयोग करने से बहुत से धन, समय और ऊर्जा की बचत होती है।

2  संचार में टेक्नोलॉजी का महत्व (Communication Technology in Hindi)

जब टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में इतनी उन्नति नहीं हुई थी तब अपने संदेश को एक जगह से दूसरी जगह भेजने के लिए पत्र व्यवहार किया जाता था। जिसमें संदेश को पहुंचने में बहुत सा समय लगता था। लेकिन अब अपने संदेश को दुनियां के किसी भी कोने में बहुत ही आसानी से और सिर्फ कुछ ही मिनट में पहुंचाया जा सकता है। ये सब टेक्नोलॉजी से ही संभव हो पाया है। टेक्नोलॉजी से हुए मोबाइल फोन और इंटरनेट के आविष्कार ने  संचार के क्षेत्र में बदलाव करते हुए आज हमें दुनियाभर में सूचनाओं का आदान प्रदान करने के लिए बहुत से रास्ते दे दिए हैं।

Essay-on-technology-in-hindi
Essay-on-technology-in-hindi

आज हम मोबाइल के इस्तेमाल से कॉल के जरिए किसी से भी बात कर सकते हैं। इसके अलावा इंटरनेट पर ईमेल, सोशल मीडिया, मेसेजिंग एप्प्स, वीडियो कॉल बहुत से ऐसे प्लेटफॉर्म हैं जो संचार को पर भी आसान बनाते हैं। इन प्लेटफॉर्म पर हम वीडियो, एप्लिकेशन, आदि रूप में डेटा को साझा कर सकते हैं।

3  परिवहन प्रोद्योगिकी (Transportation Technology in Hindi)

 टेक्नोलॉजी के माध्यम से ही आज हजारों किलोमीटर की दूरी को बहुत ही कम समय में पूरा किया जाने लगा है, अब दुनिया के किसी भी कोने में पहुंचना बेहद आसान हो गया है। टेक्नोलॉजी के कारण ही इंसान कार, बाइक, बस, एरोप्लेन जैसे साधनों का अविष्कार कर पाया है जिनकी सहायता से हमें समय को बचाकर  एक जगह से दूसरी जगह पहुंचने की सुविधा मिली है।

4  स्वास्थ्य सेवाओं में टेक्नोलॉजी (Medical Technology)

पुराने समय में छोटी से छोटी बीमारी इंसान की जान ले लिया करती थी, क्यूंकि उनका इलाज उपलब्ध नहीं था। लेकिन आज टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से कई गंभीर बीमारियों का इलाज उपलब्ध हो गया है, और साथ ही ऐसी कई मशीन बना ली गई हैं, जिसकी सहायता से मनुष्य के शरीर से संबंधित हर चीज का पता आसानी से लगाया जा सकता है।

5  मनोरंजन के क्षेत्र में  (Entertainment Technology)

टेक्नोलॉजी के माध्यम मनोरंजन के क्षेत्र में भी कई बदलाव देखने को मिले हैं। एंटरटेनमेंट टेक्नोलॉजी से टीवी के आविष्कार के बाद  मनोरंजन का बहुत ही आसान साधन हमें मिल गया। एक समय था जब मनोरंजन सिर्फ खेल के द्वारा मिलता था। लेकिन टीवी के आविष्कार के बाद मनोरंजन बहुत ही आसान हो गया।

इसके अलावा टेक्नोलॉजी के माध्यम से इस क्षेत्र में और भी बदलाव हो रहे हैं, जैसे पहले हम टीवी पर सिर्फ एक ही चैनल देख सकते थे, लेकिन अब बदलाव के बाद हमारे पास चैनल के कई विकल्प मौजूद हैं। सिर्फ टीवी और सिनेमाघर ही नहीं टेक्नोलॉजी की मदद से आज हमारे पास मनोरंजन के बहुत से साधन मौजूद है, इंटरनेट ने हमें वेब सीरीज, सोशल मीडिया आदि विकल्प मौजूद करा दिए हैं।

6  शिक्षा में टेक्नोलॉजी का महत्व (Education Technology in hindi)

शिक्षा हम सबके लिए बहुत ज़रूरी है, इसीलिए तकनीक अथवा टेक्नोलॉजी की मदद से इसमें निरंतर सुधार हो रहे हैं। अगर हम समय पीछे देखें तो एक समय ऐसा भी था जब हमारे पास पेंसिल और कागज भी नहीं था। लेकिन अब तो पेंसिल और कागज का दौर भी पुराना हो गया है। आज वर्चुअल क्लास के द्वारा शिक्षा प्रदान की जा रही है, जिससे छात्र रचनात्मक तरीके से शिक्षा को ग्रहन कर रहे हैं।

इसके अलावा जिस प्रकार शिक्षा के क्षेत्र में कंप्यूटर्स का इस्तेमाल किया जा रहा है उससे छात्रों के लिए किसी भी विषय को समझना बहुत ही आसान हो गया है। छात्र इंटरनेट की मदद से किसी भी विषय के संबंध में आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

7  कृषि प्रौद्योगिकी (Agricultural Technology)

एक पूरे देश की अर्थव्यवस्था का बहुत बड़ा हिस्सा कृषि पर आधारित होता है। कृषि हम इंसानों की एक बड़ी जरूरत है, कृषि करना आसान नहीं होता है, एक फसल को तैयार करने में किसान को बहुत सी मेहनत करनी पड़ती है। लेकिन टेक्नॉलाजी ने कृषि को पहले  मुकाबले काफी हद तक आसान बना दिया है। टेक्नोलॉजी के उपयोग से मनुष्य ने जो ट्रैक्टर एवं कृषि से संबंधित उपकरणों का अविष्कार किया है, उसने कृषि के क्षेत्र को विकास की एक नई गति दी है। आज खेती में उन्नत तकनीक का इस्तेमाल कर अच्छी पैदावर की जा रही है।

8  अर्थव्यवस्था में प्रौद्योगिकी का योगदान (Advantage of technology in Economy)

किसी भी देश के विकास में उस देश की टेक्नॉलाजी का बहुत बड़ा महत्व होता है। जिस देश की टेक्नोलोजी अधिक उन्नत होती है, वो देश अधिक विकासशील एवं विकसित होता है। कृषि और व्यवसाय जो कि देश की अर्थव्यवस्था के बड़े हिस्से को प्रभावित करते हैं, टेक्नोलॉजी ने उन्हें पहले से आसान बना दिया है जिससे धन एवं समय की बचत होती है।

सामान्य शब्दों में कहा जाए तो टेक्नोलॉजी ने अर्थव्यवस्था को बढ़ाने और बेहतर करने में बहुत  योगदान देती है । टेक्नोलॉजी के कारण बहुत से उद्योग, कंपनियां अपना व्यवसाय चला पा रहे हैं, जो बहुत से लोगो की आय का स्त्रोत है । टेक्नोलॉजी के बढ़ते प्रभाव के कारण टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में ही कई नई नई नई जॉब्स का निर्माण हो रहा है।
Essay-on-technology-in-hindi
Essay-on-technology-in-hindi

  इसके अलावा और भी कई क्षेत्रों में टेक्नोलॉजी के माध्यम से बहुत से सफल कार्य किए जा रहे हैं। कृत्रिम बुद्धिमत्ता (Artificial Intelligence) के क्षेत्र में मनुष्य के बड़ते कदम मनुष्य के जीवन को एक नई दिशा दे रहे हैं। लेकिन बड़ती टेक्नोलॉजी के कुछ बुरे प्रभाव भी हो रहे हैं, जिससे हमारी जिंदगी पूर्णत प्रभावित हो रही है।

टेक्नोलॉजी से नुकसान (Disadvantages of Technology in Hindi)

के इसमें कोई संदेह नहीं कि टेक्नोलॉजी ने हमारी जिंदगी को बहुत आसान बना दिया है, आज हम अपने जीवन के हर क्षेत्र में इसके महत्व को देख रहे हैं। लेकिन टेक्नोलॉजी से एक तरफ जहां कई सारे फायदे हैं, तो दूसरी तरफ कई नुकसान भी हैं। जो कि इस प्रकार हैं-
  • टेक्नोलॉजी के माध्यम से हुए मोटर वाहनों के आविष्कार से जहां एक तरफ हमें बहुत फायदा हुआ है तो वहीं दूसरी तरफ इससे निकलने वाली दूषित गैसें हवा में मिलकर हमारे पर्यावरण को खराब कर रही हैं।

  • साथ ही टेक्नोलॉजी की सहायता से औद्योगिक विकास को बहुत बढ़ावा मिला है, लेकिन उद्योगों से निकलने वाली दूषित गैसें भी हमारे पर्यावरण के संतुलन को प्रभावित कर प्रदूषण को बढ़ावा दे रही हैं।

  • विज्ञान और टेक्नोलॉजी की मद्द से बनाए गए तमाम आधुनिक संसाधन जैसे एसी, वाहनों आदि के इस्तेमाल और फैक्ट्रियों से निकलने वाला जहरीला धुआं से पर्यावरण के संतुलन को बिगाड़़ रहा है, जिससे धरती का तापमान बढ़ रहा है, और ग्लोबल वार्मिंग की समस्या पैदा हो रही है।

  •  टेक्नोलॉजी की सहायता से कंप्यूटर, इंटरनेट, मोबाइल, टीवी आदि ऐसे उपकरण का अविष्कार हमारे कार्यों को आसान बनाने और हमारे एंटरटेनमेंट के लिए हुए है, लेकिन इसके इस्तेमाल के साथ समय की बर्बादी भी ही रही है। क्यूंकि इन चीज़ों में पड़कर मनुष्य अपने जरूरी काम भी भूल जाता है, और जिस वक्त में उसे अपने जरूरी काम करने होते हैं, उस वक्त को वो बर्बाद कर देता है। इसका सबसे ज्यादा प्रभाव विद्यार्थियों पर पड़ता है।

  • टेक्नोलॉजी ने हमारी जिंदगी के बहुत से कार्यों को आसान बनाकर हमारे अंदर आलसपन की भावना को बड़ा दिया है। इंटरनेट की सहायता से अब बहुत से काम घर में बैठकर करना संभव हो गया है, और मनोरंजन के तमाम साधन टेक्नोलॉजी ने मनुष्य को उपलब्ध करा दिए हैं, जिससे धीरे धीरे मनुष्य में आलस की मात्रा बड़ती जा रही है। 

  • टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल लोग गलत तरीके से भी कर रहे हैं। टेक्नोलॉजी ने सम्पूर्ण विश्व को एक साथ जोड़ दिया है, कोई भी सूचना इंटरनेट के माध्यम से एक साथ कई लोगों तक पहुंचाई जा सकती है। जिसका फायदा उठाकर बहुत से लोग अपने स्वार्थ के लिए गलत अफवाह फैलाकर संप्रदायिक हिंसा को बढ़ावा दे रहे हैं, इसके अलावा इंटरनेट से और भी कई गलत कार्य किए जा रहे हैं।


  • निरंतर बड़ती टेक्नोलॉजी इंसानों को आलसी बना रही है, इसके बहुत से नकरात्मक प्रभाव हमारे स्वास्थ्य पर भी पड़ रहे हैं। जैसे ज्यादा मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने से आंखों संबंधी समस्याएं हो रही हैं। 



     आशा करता हूं कि 'टेक्नोलॉजी पर निबंध (essay on technology in Hindi)' के में जो जानकारी दी गई है आपको पसंद आई होगी। कमेंट करके हमें बताएं और इस पोस्ट को जरूर शेयर करें।


धन्यवाद।

No comments:

Post a Comment