Gyanspothindi एक हिंदी कंटेंट आधारित वेबसाइट है। जिस पर आपको तकनीक, विज्ञान, स्वास्थ्य और जीवन शैली से संबंधित जानकारियां हिंदी में शेयर की जाती हैं। इसके अलावा इस वैबसाइट पर प्रेरणात्मक कहानी, संघर्ष की कहानी, ऑटो बायोग्राफी भी शेयर की जाती हैं। जिसका एकमात्र उद्देश्य अपने देश के लोगों को प्रेरित करना है। अगर आप इस वैबसाइट के साथ बने रहते हैं, मेरा मतलब है कि अगर आप इस वैबसाइट पर लिखी गई पोस्ट को पड़ते हैं तो आप विज्ञान, और अपने जीवन से जुड़ी जानकारियों से अपडेट रहेंगे।

Saturday, April 25, 2020

Thought of the day in Hindi. आज के महान विचार हिन्दी। Motivational qoutes

Thought of the day in Hindi

जिंदगी का हर दिन एक नई सुबह लेकर आता है और हर सुबह एक नया मौका। आज के इस दौर में दोस्तो हमारी जीवनशैली कुछ ऐसी हो गई है कि हम उन मौकों को देख ही नहीं पाते जो जीवन में हमें मिलते हैं। ऐसे में अगर दिन की शुरुआत कुछ प्रेरक विचारों से हो तो एक अलग ही ऊर्जा हम में आ जाती है। दोस्तो इस पोस्ट में आपको कुछ ऐसे thought of the day  बताए गए हैं जो आपके दिन को ऊर्जा से भर देंगे।

" समय बड़ा बलवान और कीमती होता है, पता नहीं किसके पास कितना बचा है, इसलिए समय के  महत्त्व को समझें, इसे व्यर्थ न जाने दें।" 🙏

" समय की खासियत होती है कि वो बदलता रहता है, इसका तो काम ही होता गुजरना है, इसलिए जीवन में अगर बुरा समय हो तो सब्र करो और अच्छा हो तो शुक्र करो।

Thought-of-the-day-in-Hindi, thoughts of the day
Thought-of-the-day-in-Hindi

" लंबी छलांगों से बेहतर है निरंतर बढ़ते कदम, क्योंकि लंबी छलांगों से आपमें आलस पनप सकता है लेकिन निरन्तर बढ़ते कदम एक दिन आपको मंजिल तक जरूर ले जाएंगे।"


" चिंता न करो अपने बीते कल को लेकर, चला गया वापस नहीं आयेगा और समय बर्बाद न करो आने वाले समय के बारे में सोचकर, बल्कि वर्तमान में जियो, क्योंकि भविष्य निश्चित नहीं ये तुम्हारे आज पर निर्भर करता है। " 

Thought-of-the-day-in-Hindi thoughts of the day
Thought-of-the-day-in-Hindi


" दूसरों को बेहतर बनाने से जरूरी है पहले अपने को बेहतर बनना। इसलिए दूसरे की कमियों को ढूंडना बंद करें और अपनी कमियों को पहचानें ताकि आप उनमें सुधार करके सफल हो सकें।"


" सफलता का मतलब ये नहीं कि व्यक्ति अमीर हो, बल्कि सफलता का मतलब है संतुष्टी और ये सिर्फ धन से प्राप्त नहीं होती। वो व्यक्ति जो अमीर नहीं है लेकिन संतुष्ट है, अपनी स्थति से खुश है और लोगों को भी खुश रखता है उसे हम सफल कह सकते हैं।"


" दूसरो के लिए हमेशा सकरात्मक सोच रखें, अगर आप किसी की सहायता कर सकते हैं तो जरूर करें। इससे आप को ऐसी खुशी मिलेगी जो आपको संतुष्टि देगी और आपका जीवन सफल होगा।"🙏🙏


" सफलता आसानी से नहीं मिलती अगर ऐसा होता तो हर कोई सफल होता और जीवन में कोई दुख न होता सफलता उन्हीं को मिलती है जो इसके लिए बलिदान देने के लिए भी तैयार रहते हैं और उन्हें बलिदान देना भी पड़ता है अपने आराम, आलस, नकारात्मक सोच, बुरी आदतें, बुरी संगतें और अपनी कमजोरियों का।"🌼🌼🌼

Thought-of-the-day-in-Hindi.  thoughts of the day.
Thought-of-the-day-in-Hindi


" समय बड़ा बलवान होता है और कीमती भी होता है, पता नहीं किसके पास कितना बचा है इसलिए समय के महत्त्व को समझें इसे व्यर्थ न जाने दें।" " हम कोई भी काम शुरू करते हैं तो उसका एक परिणाम अपने दिमाग में सोच लेते हैं, लेकिन अगर वो काम कठिन होता है तो हम उस परिणाम को भूलकर उस काम को छोड़ देते हैं, असल में वो परिणाम ही सबसे बड़ा मोटीवेशन होता उस काम को खतम करने का।"


" कभी झूठ बोलकर अपने आप को महान बनाने की कोशिश न करे क्यूंकि ऐसी महानता और नकली संतुष्टि आपको लम्बे समय के लिये अन्धकार में डाल सकती है। "

Thought-of-the-day-in-Hindi
Thought-of-the-day-in-Hindi


" अपने जीवन के बुरे समय से मत घबराओ, क्योंकि ये बुरा वक्त आपको गिराने नहीं बल्कि जीवन के बहुत से सबक और आपको मजबूत बनाने के लिए आता है।"


" कोई भी काम जो तुमने शुरू किया है लेकिन वो थोड़ा मुश्किल है थोड़ा बोरिंग है जिसकी वजह से दिमाग कहता है कि छोड़ दे इसे, तो छोड़ने से पहले ये जरूर सोचें कि अगर ये काम हो जाए तो उसका परिणाम क्या होगा अगर उसका परिणाम आपके लिए अहमियत नहीं रखता तो अवश्य ही उसे छोड़ दें। "


" सफलता टेहनी पर लटका कोई फल नहीं जिसे पेड़ से तोड़ लिया जाए बल्कि ये वो फसल है जिसे पाने के लिए किसान की तरह कठिन परिश्रम करना पड़ता है और धैर्य रखना पड़ता है। "

Thought-of-the-day-in-Hindi
Thought-of-the-day-in-Hindi


" दूसरे व्यक्ति से तुलना करके अपने आप को कभी महान या फिर नीचा मत समझो, ये बात हमेशा याद रखो कि जीवन में कोई व्यक्ति सम्पूर्ण या उत्तम नहीं होता सभी में कुछ न कुछ कमियां होती हैं। "


" अपने जीवन में कुछ पाना चाहते हैं तो अपने अंदर एक आदत जरूर विकसित करें, लगातार सीखते रहने की फिर भले ही आप अपने क्षेत्र में मास्टर बन जाएं लेकिन फिर भी आपको नया सीखते रहना है।"


" दूसरे व्यक्ति से तुलना करने में समय व्यर्थ न करो बल्कि अपनी कमियों को पहचानो और अपने साहस और दृढ़शक्ती से उन कमियों और कमजोरियों को अपनी ताकत में बदल दो।"

Thought-of-the-day-in-Hindi
Thought-of-the-day-in-Hindi


" दोस्तो कोई भी चीज बेवजह नहीं हर चीज का अपना एक महत्व होता है, उसी प्रकार हर व्यक्ति के जीवन का एक अपना महत्व होता है, अपने उस महत्व को समझो और व्यर्थ कामों में जीवन व्यर्थ ना करो।"


" दोस्तो दवा से ज्यादा ताकतवर दुआ होती है, जहां दवा काम नहीं आती वहां ये दुआ काम आती है, इसलिए किसी का दिल न दुखाएं और पैसे के अलावा दुआओं को भी कमाने की सोचें।"


" क्रोध और आंधी दोनों एक समान हैं, क्योंकि दोनों ही नुकसान करते हैं और इनके थमने के बाद ही इंसान को पता चल पाता है कि कितना नुकसान हुआ है।"🌼 🌼

Thought-of-the-day-in-Hindi
Thought-of-the-day-in-Hindi


" व्यक्ति की पहचान उसके नाम नहीं बल्कि उसके काम से बनती है, और काम से बनता है उसका नाम। वर्ना एक नाम के तो कई व्यक्ति दुनियां में मौजूद हैं।"


" यकीन मानिए अगर आप अपने जीवन के सबसे मुश्किल समय में न घबराकर बल्कि उसमें सीखकर और उससे निकलने पर ध्यान केंद्रित करते हैं तो जल्दी ही आप उससे निकल कर अपने जीवन का सबसे अच्छा समय देखेंगे।"

Thought-of-the-day-in-Hindi
Thought-of-the-day-in-Hindi


" लक्ष्य को पाने हेतु काम करने के लिए अच्छे समय का इंतजार ना करो, क्योंकि अच्छे काम की शुरुआत के लिए कोई भी वक्त बुरा नहीं होता।"🌼🌼


" अपने जज्बातों पर अपना पूर्ण नियंत्रण रखिए, उन्हें इतना ताकतवर मत होने दीजिए कि वो आपके लक्ष्य को दबा दें।"🙏🙏

Thought-of-the-day-in-Hindi
Thought-of-the-day-in-Hindi


" बैठकर इंतजार करने के बजाए चल देने से बस इतना ही फायदा है कि मंज़िल को इंतजार नहीं करना पड़ता।"


" हर इंसान सोचता है कि उसका जीवन खुशहाल हो, लेकिन असल में जीवन वैसा होता है जैसा इंसान कर्म करता है, क्योंकि जीवन में बदलाव सोचने से नहीं बल्कि कर्म से आते हैं।"


" दोस्तो एक बात हमेशा याद रखें कि सफलता आपको जीवन में खुशी नहीं दे सकती लेकिन खुशी आपको जीवन में सफलता जरूर दे सकती है।"


" आपका कोई आपका दिल दुखाए तो उदास ना हो,अगर कोई आपको नजरंदाज करे तो चिंता न करें,कुछ लोग जो आपके बारे में गलत बोलते हैं या गलत सोचते हैं तो इस बारे में भी फ़िक्र न करें। अगर आप उन्हें समझाने में व्यस्त हो जाएंगे, तो सफलता के लिए परिश्रम कौन करेगा। "


" जो लोग आपको बेकार समझते हैं, उन्हें समझाने से कोई फायदा नहीं, क्युकी उन्हें समझ नहीं आयेगा। अगर आप उन्हें बताएंगे कि आप क्या कर रहे हैं तो भी वो आपकी बात नहीं मानेंगे इसलिए उनके बारे में सोचकर उदास न हो, अपने लक्ष्य पर फोकस करें एकदिन वो आपके लिए ताली बजाएंगे।"


" दोस्तो जीवन में कैसा भी समय हो हमेशा ईश्वर का धन्यवाद करो क्यूंकि इससे आपके मन में एक सकरात्मक शक्ति उत्पन्न होगी जो आपको किसी भी मुश्किल परिस्थिति से निकलने में मदद करेगी।"


" अपने मुश्किल समय में कभी मायूस न हो खुदा पर भरोसा रखो और उसका धन्यवाद करो। क्योंकि जीवन में कुछ लोग दुखी होते हैं कि उनके पैरों में जूते नहीं लेकिन कितने ही लोग दुनियां में ऐसे है जिनके पास पैर ही नहीं।"


दोस्तो हमारी पोस्ट 'thought of the day in Hindi' में जो विचार आपके साथ शेयर किए गए हैं, उन्हें काफी मेहनत के बाद तैयार किया गया है। आशा करता हूं आपको पसंद आए होंगे, कृपया इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करके हमारा समर्थन करें।

No comments:

Post a Comment