Gyanspothindi एक हिंदी कंटेंट आधारित वेबसाइट है। जिस पर आपको तकनीक, विज्ञान, स्वास्थ्य और जीवन शैली से संबंधित जानकारियां हिंदी में शेयर की जाती हैं। इसके अलावा इस वैबसाइट पर प्रेरणात्मक कहानी, संघर्ष की कहानी, ऑटो बायोग्राफी भी शेयर की जाती हैं। जिसका एकमात्र उद्देश्य अपने देश के लोगों को प्रेरित करना है। अगर आप इस वैबसाइट के साथ बने रहते हैं, मेरा मतलब है कि अगर आप इस वैबसाइट पर लिखी गई पोस्ट को पड़ते हैं तो आप विज्ञान, और अपने जीवन से जुड़ी जानकारियों से अपडेट रहेंगे।

Tuesday, April 28, 2020

अंग्रेजी बोलने का आसान तरीका हिन्दी में। English bolna kaise sikhe.

अंग्रेजी बोलने का आसान तरीका हिन्दी में (English bolna kaise sikhe.)


दोस्तो इंग्लिश बोलना कैसे सीखें, इसके लिए आपने कई जानकारियां पड़ी होंगी लेकिन आज आप इस पोस्ट में जो जानकारी जानने वाले हैं, वो सच में आपकी इंग्लिश में बदलाव करने में आपकी बहुत सहायता करेगी, क्योंकि इस पोस्ट में हमने अंग्रेजी बोलने का आसान तरीका शेयर किया है, बस आपसे निवेदन है कि पोस्ट को पूरा पढ़ें।
english-bolna-kaise-sikhe-in-hindi. अंग्रेजी बोलने का आसान तरीका

हमारे भारत में अनेक राज्यों में अलग अलग भाषा बोली जाती है, लेकिन अंग्रेज़ी आज सिर्फ एक भाषा नहीं है, बल्कि जरूरत बन गई है। क्योंकि वो व्यक्ति जो कहीं नौकरी तलाश कर रहा है या कोई ऊंचे लेवल का एग्जाम पास करने की सोच रहा है और अगर वो अंग्रेजी अच्छी नहीं जानता तो उसके रास्ते में ये सबसे बड़ी मुश्किल है। उसके सामने सबसे बड़ी चुनौती यही है कि वो अपनी अंग्रेजी को बेहतर बनाए।

सिर्फ इतना ही नहीं इसके अलावा भी हमारी जिंदगी में इंग्लिश का महत्व है। बहुत से लोगों को इसकी वजह से शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। अगर आप एक विद्यार्थी हैं या कहीं जॉब करते हैं तो आप इसके महत्व को अच्छे से समझ सकते हैं।



अंग्रेजी बोलने का आसान तरीका और टिप्स

जब भी हम किसी ऐसे व्यक्ति को देखते हैं जो बहुत अच्छी इंग्लिश बोलता है तो हमें ऐसा लगता है कि यह तो बहुत ही मुश्किल काम है। क्योंकि सामने वाले का आत्मविश्वास (self-confidence) हमारे विश्वाश को कम कर देता है, या फिर हम कोई Grammer की किताब उठाते हैं इंग्लिश सीखने के लिए तो उसमें लिखी पेचीदा जानकारी हमारे दिमाग़ में इंग्लिश को लेकर और ज्यादा डर पैदा कर देती है।


english-bolna-kaise-sikhe-in-hindi. अंग्रेजी बोलने का आसान तरीका
अंग्रेजी बोलने का आसान तरीका

 इसलिए अगर आप जानना चाहते हैं कि इंग्लिश बोलना कैसे सीखें (English bolna kaise sikhe) तो पहले आपको ये समझना होगा कि इंग्लिश सीखना कोई मुश्किल काम नहीं है, इसे कोई भी इंसान खेल खेल में सीख सकता है। जी हां, खेल खेल में, वैसे ही जैसे व्यक्ति बचपन में खेल खेल में अपनी मातृभाषा सीख जाता है। सोचने वाली बात है, कि जब बचपन में अर्थात जब वो दिमाग का इस्तेमाल करना नहीं जनता तो कोई भाषा सीख सकता है तो अब जब दिमाग का इस्तेमाल कर सकता है तो क्यों नहीं? बिल्कुल सीख सकता है, चलिए जानते हैं कैसे?


1. अंग्रेजी को पढ़ें (English reading)

किसी भी विषय को पड़कर समझने से हमारी उस विषय में समझ अच्छी होती है, उसे पड़ने की गति तेज़ हो जाती है। यहां अंग्रेजी पड़ने से मेरा मतलब व्याकरण पड़ने से नहीं बल्कि अंग्रेजी पड़ने से है जैसे आप अंग्रेजी में खबरें पढ़ सकते हैं, कहानियां पढ़ सकते हैं। में समझ सकता हूं कि पड़ना थोड़ा बोरिंग होता है लेकिन यकीन मानिए इससे अंग्रेज़ी सीखने में आपको बहुत मदद मिलेगी।

 तो आज ही से अंग्रेजी पेपर प्रतिदिन पढ़ें और उसे समझने की कोशिश करें, अपने मन में उसे अनुवाद करने की कोशिश करें और जो शब्द कठिन हैं या जिनका अर्थ आपको नहीं पता उन्हें नोट कर डिक्शनरी में से याद कर लें। अगर खबरें पड़ना आपको ज्यादा बोरिंग लगता है तो आप अंग्रेजी में कहानियां भी पढ़ सकते हैं।


2. इंग्लिश को सुनकर समझने की कोशिश करें। 

कोई भी बच्चा जब अपनी मातृभाषा बोलना शुरू करता है तो उससे पहले वो अपने आसपास हो रही बातचीत को सुनता है समझता है और सीखता है। किसी भी भाषा को सीखने के लिए सुनने की प्रक्रिया बेहद जरूरी है। अंग्रेजी सुनते वक्त अपना पूरा ध्यान उसमें लगाएं और उसे समझने की कोशिश करें, हो सकता है कि शुरुआत में आपको कुछ समझ नहीं आए लेकिन आप बार बार उसे सुने और समझने की कोशिश करें। इंग्लिश सुनने के लिए आप यूट्यूब का इस्तेमाल कर सकते हैं या कोई ऑडियो बुक इंग्लिश में सुन सकते हैं। आपको पता भी नहीं चलेगा और धीरे धीरे आपका दिमाग इस जानकारी को सेव करना शुरू कर देगा, जिससे आप अपनी इंग्लिश में काफी बदलाव देखेंगे।


3. छोटे वाक्य बोलेने का अभ्यास करें 

धीरे धीरे आप इंग्लिश बोलने का अभ्यास भी करें भले ही शुरुआत में आप सही इंग्लिश नहीं बोल पाएंगे लेकिन आपको कहीं से शुरुआत तो करनी ही पड़ेगी। ये अंग्रेजी सीखने का आसान तरीका है, इसलिए छोटे वाक्यों को बोलना शुरू करें। इससे आपका डर और झिझक ख़तम होगी जो बहुत जरूरी है और आपका आत्मविश्वास मजबूत होगा। अगर किसी के सामने बोल सकते हैं तो अच्छा है वरना अकेले में ही अभ्यास करें।


4. अंग्रेजी में शुरू करें सोचना

 अगर हम अंग्रेजी बोलने का अभ्यास करते हैं तो पहले बोलने से पहले हम उस वाक्य को हिन्दी में सोचते हैं और अपने मन के अंदर इंग्लिश में अनुवाद करके फिर बोलते हैं। जिससे हमारी सीखने की प्रक्रिया और भी धीमी पड़ जाती है। अंग्रेजी सीखने और अंग्रेजी बोलने का एक महत्वपूर्ण कदम है कि अंग्रेजी में ही सोचा जाए। इसके लिए आपके मन में जो भी विचार आए उसे इंग्लिश में ही सोचने का प्रयास करें। शुरू में आपको मन में अनुवाद करने की आवश्यकता पड़ेगी लेकिन ये गलती बार बार न करें।


 5. आत्मविश्वास है जरूरी

किसी भी काम को करने के लिए आत्मविश्वास बहुत जरूरी होता है, बल्कि आत्मविश्वास ही हमें वो शक्ति देता है जिससे हम कोई काम कर सकते हैं। आपको अंग्रेजी सीखने के लिए लगातार उसको बोलने का अभ्यास भी करना पड़ेगा। यदि आप इसमें झिझक महसूस करते हैं आपको लगता है कि गलत अंग्रेजी बोलने पर कोई आपका मजाक उड़ाएगा, तो जल्दी ही अपनी इस सोच यानि अपनी इस झिझक और शर्म को ख़तम कर दें। आपको सीखने के लिए बेशर्म बनना पड़ेगा।
(ये भी पढ़ें- आत्मविश्वास की ताकत बढ़ाने का तरीका)

आपने देखा होगा कि जब विदेशी हमारी भाषा बोलते हैं तो वो घबराते नहीं बल्कि उनमें सीखने का जुनून होता है जो उनके दिमाग़ से बाकी सब बातें निकाल देता है और उनके ध्यान को बाकी चीज़ों से हटाकर सीखने पर केन्द्रित कर देता है।


6. व्याकरण (Grammer) पर ज्यादा ध्यान केंद्रित न करें।

अगर आपके मन में प्रश्न है कि इंग्लिश बोलना कैसे सीखें जिसके हल के लिए आप व्याकरण का सहारा लेते हैं तो ये काम आपके लिए बहुत मुश्किल होने वाला है, बल्कि बहुत ही कम चांस है कि आप उससे इंग्लिश बोलना सीख पाएं। व्याकरण की मदद से कोई व्यक्ति अपनी अंग्रेजी की कमियों में सुधार तो कर सकता है, लेकिन व्याकरण से अंग्रेजी बोलना बहुत मुश्किल है। इसलिए मेरा आपसे निवेदन है की अंग्रेजी बोलना सीखने के लिए व्याकरण न उठाएं, क्योंकि ये अंग्रेजी बोलने का आसान तरीका नहीं है। जब आप थोड़ी अंग्रेजी बोलना शुरू कर दें तब इसमें सुधार करने के लिए इसकी मदद ले सकते हैं। क्योंकि अपनी मात्रभाषा सिखाने के लिए किसी भी बच्चे को व्याकरण नहीं दी जाती, बल्कि वो अपने माहौल को समझकर मातृभाषा सीख जाता है।


7. मोबाइल की मदद ले सकते हैं
english-bolna-kaise-sikhe-in-hindi. अंग्रेजी बोलने का आसान तरीका
english-bolna-kaise-sikhe

दोस्तो आज के इस दौर में लगभग सभी के पास मोबाइल फोन उपलब्ध होता है, जिसका अगर सही इस्तेमाल किया जाए तो अंग्रेजी को समझने और बोलने में बहुत फ़ायदेमंद साबित हो सकता है। यूट्यूब एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म है इसके लिए जहां आपको कई विडियोज़ मिलेंगे जिसकी सहायता से आप अंग्रेजी स्पीकिंग और बेसिक व्याकरण समझ सकते हैं। जैसे कब, कौन से शब्द का प्रयोग क्यों किया जा रहा है आदि।

यूट्यूब के अलावा मोबाइल में आप अंग्रेजी न्यूज का कोई ऐप डाउनलोड कर सकते हैं जिसके बाद आपको अंग्रेजी पेपर खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी और उसी ऐप में आप पढ़ और समझ पाएंगे। इसके अलावा ऐसे कई ऐप भी मौजूद हैं जो दो अजनबी लोगों को कनेक्ट करके अंग्रेजी में बात करने का मौका देते हैं। आप उन्हें डाउनलोड कर दूसरे लोगों से बात करके अंग्रेजी बोलने का अभ्यास कर सकते हैं।



इस पोस्ट में दिए अंग्रेजी बोलने के आसान तरीकों को पढ़कर आपको ये तो समझ आ गया होगा कि अंग्रेजी बोलना कोई मुश्किल काम नहीं है, इसके लिए बस थोड़ा अभ्यास और सब्र की आवश्यकता होती है। आशा करता हूं कि आपके प्रश्न English bolna kaise sikhe का उत्तर आपको इस पोस्ट में मिल गया होगा। कृपया कमेंट करके हमें बताएं, और इस जानकारी को शेयर करके देश के ज्यादा से ज्यादा लोगों को पहुंचाने में हमारी मदद करें।


धन्यवाद।

No comments:

Post a Comment