Gyanspothindi एक हिंदी कंटेंट आधारित वेबसाइट है। जिस पर आपको तकनीक, विज्ञान, स्वास्थ्य और जीवन शैली से संबंधित जानकारियां हिंदी में शेयर की जाती हैं। इसके अलावा इस वैबसाइट पर प्रेरणात्मक कहानी, संघर्ष की कहानी, ऑटो बायोग्राफी भी शेयर की जाती हैं। जिसका एकमात्र उद्देश्य अपने देश के लोगों को प्रेरित करना है। अगर आप इस वैबसाइट के साथ बने रहते हैं, मेरा मतलब है कि अगर आप इस वैबसाइट पर लिखी गई पोस्ट को पड़ते हैं तो आप विज्ञान, और अपने जीवन से जुड़ी जानकारियों से अपडेट रहेंगे।

Monday, May 4, 2020

Jealousy qoutes in Hindi ॥ ईर्ष्या पर अनमोल विचार ॥ Jealous qoutes

ईर्ष्या पर अनमोल विचार (Jealousy qoutes in Hindi)

दोस्तो इस पोस्ट में ईर्ष्या पर अनमोल विचार (Jealousy qoutes in Hindi) आपको बताए गए हैं। ईर्ष्या, जलन, हसद या jealousy एक ऐसी बीमारी है जिससे बचना एक इंसान के लिए बहुत ही मुश्किल है, क्योंकि ये हमारी एक भावना होती है, वैसे ही जैसे प्रेम, रोना या खुश होना।

   ये सारी भावनाएं हमारे दिमाग में निकलने वाले रसायन के चलते हमें महसूस होती हैं। बाकी सब तो ठीक है लेकिन ईर्ष्या एक ऐसी भावना होती है जो एक अच्छे खासे व्यक्ति के जीवन को नष्ट कर देती है। कुछ हद तक तो ये ठीक होती है,लेकिन जब ये हद से बड़ जाती है तो कई जीवन खराब हो जाते हैं। इस पोस्ट के माध्यम से हमने कुछ महान लोगों के ईर्ष्या पर अनमोल विचार (Jealousy qoutes in Hindi) आपके साथ शेयर किए हैं। तो चलिए जानते हैं कि ईर्ष्या (jealousy) को लेकर महान लोगों के क्या विचार हैं।


ईर्ष्या पर अनमोल विचार (Jealous qoutes.)


"ईर्ष्या जलन एक ऐसा ज़हर है, जिसे इन्सान खुद पीता है
और तमन्ना किसी दुसरे के मरने की करता है।"
jealousy-qoutes-in-hindi, jealous qoutes
Jealous qoutes



"कहते हैं कि चिंता, चिता के समान होती है। इसी चिंता का एक बड़ा कारण ईर्ष्या भी होती है जो पहले मनुष्य की संतुष्टि खत्म करती है और फिर उसकी बुद्धि।"

"दोस्तो बातें तो लोग बड़ी बड़ी करते हैं, लेकिन आप अपना दिल बड़ा कीजिए।"

"उन लोगों को जवाब देने की जरूरत ही नहीं जो आपसे ईर्ष्या करते हैं, सिर्फ आपकी मुस्कराहट ही काफी है उन्हें सुलगाने के लिए।"

Jealousy qoutes in Hindi



"चिंता की जड़ ईर्ष्या होती है और ईर्ष्या की शुरुआत प्यार से होती है, लेकिन प्यार में इतनी ताकत होती है कि वो ईर्ष्या को ख़तम कर सकता है पर ईर्ष्या कभी चिंता खत्म नहीं कर सकती।"

"जिस तरह से एक कीड़ा मजबूत लकड़ी को भी पोला कर देता है, उसी प्रकार ईर्ष्या मनुष्य के दिमाग के साथ उसकी सफलता और संतुष्टि को नष्ट कर देती है।"

"जीवन में दुःख सभी के हिस्से में हैं चाहें वो कोई भी हो फर्क नहीं पड़ता, लेकिन प्रथ्वी पर सबसे ज्यादा दुःखी ईर्ष्यालु व्यक्ति है, क्योंकि उसके अपने दुःख तो होते ही हैं और वो दूसरो की खुशियों को देखकर भी दुःखी होता है।"

Jealousy qoutes in Hindi
Jealousy qoutes in Hindi


"कोई अगर तुमसे ईर्ष्या करे तो उदास न हों, क्योंकि इसमें कुछ नया नहीं मूर्ख व्यक्ति किसी भी बुद्धिमान व्यक्ति से इसी प्रकार जलता है।"

"किसी दूसरे के लिए खुशी की फ़िक्र और  खुशी देने वाले  को खुशी उसके रब की तरफ से मिलती है।"

"अपने से बेहतर और अनुभवी व्यक्ति से कभी ईर्ष्या न करें बल्कि खुलकर उसकी तारीफ करें, क्योंकि उससे आप बहुत कुछ सीख सकते हैं जो आपको बेहतर बना सकता है।"

Jealousy qoutes in Hindi, jealous qoutes
Jealousy qoutes in Hindi
"ईर्ष्या कमजोरी की निशानी है, ईर्ष्या कम आत्मविश्वास की ओर मूर्खता की निशानी है, तो ईर्ष्या से बचो, दूसरे की खुशी पर जलना नहीं अपनी खुशी पर खुश होना सीखो।"

"एक सफल व्यक्ति वो नहीं जो धनवान हो, बल्कि वो है जो जीवन से संतुष्ट हो, और संतुष्ट वही होता है जिसके दिल में ईश्वर बसता है और जो ईर्ष्या रहित है।"
"ये बात बिल्कुल सच है कि गलत लोग सब के जीवन में आते हैं, लेकिन ये भी सच है कि वो सीख सही देकर जाते हैं।"
Jealousy qoutes in Hindi, Jealous qoutes in Hindi
Jealous qoutes in Hindi


"एक सफल इन्सान वह होता है, जो अपनी कमियों और दूसरों के गुणों सीखता है, वो नहीं जो दूसरों से ईर्ष्या करता हैं।"

"जब आप दुनियां की फ़िक्र में होते हैं तो अन्दर ही अन्दर जलते हैं, लेकिन जब आप बेफिक्र हो जाते हैं तो ये दुनियां आपसे जलती है।"

"अगर आप अपने अच्छे दोस्त को आपकी सफलता पर ईर्ष्या करते हुए देख रहे हैं तो उदास न हो क्योंकि वो आपका सच्चा मित्र नहीं है।"

Jealousy qoutes in Hindi, jealous qoutes in Hindi
Jealousy qoutes in Hindi

"अक्सर वो लोग जो अपने से बेहतर व्यक्ति की आलोचना कर रहे होते हैं, असल में वे बता रहे होते हैं कि उनके पास बुद्धि की कमी है।"

"ईर्ष्या करने से किसी और का नहीं बल्कि खुद का नुकसान होता है क्योंकि ईर्ष्या चाहें किसी के लिए भी हो रहेगी तो वो हमारे ही मन में।"

"एक समझदार व्यक्ति की पहचान के लिए यही गुण काफी है कि वो दूसरे के गुणों से सीखता है, और एक मूर्ख व्यक्ति दूसरों के गुणों से तुलना कर उनसे ईर्ष्या करता है।"

Jealousy qoutes in Hindi
Jealousy qoutes in Hindi


"जो भी व्यक्ति किसी दूसरे से ईर्ष्या करता है, इसीलिए करता है कि दूसरा व्यक्ति उस व्यक्ति से बेहतर होता है।"

"जीवन में लोगों की मदद करने, माफ करने और उन्हें खुश रखने से बहुत खुशी मिलती है। ऐसा व्यक्ति जिसके अंदर घृणा और ईर्ष्या ने अपना घर बना लिया है तो फिर वो कभी संतुष्टि और असली खुशी प्राप्त नहीं कर सकता, सिर्फ दिखावा कर सकता है।"

"जीवन में सफल होने के लिए सक्रात्मक होना जरूरी है क्योंकि ये एक ऐसा हथियार है जो दिमाग को सही तरह से सोचने और हर परिस्थिति से निकलने में मदद करता है। वहीं ईर्ष्या दिमाग को नष्ट कर देती है।"

Jealousy qoutes in Hindi
Jealous qoutes in Hindi


"जब आपको किसी दुसरे व्यक्ति का सुख देखकर दुःख हो, तो जल्दी ही उस व्यक्ति के साथ अपने संबंध अच्छे कर लीजिए। वर्ना आपके मन की ईर्ष्या आपकी बुद्धि को समाप्त कर देगी।"

 "ईर्ष्या मन में क्रोध को बढ़ाती है और क्रोध मनुष्य का सबसे बड़ा दुश्मन होता है, क्योंकि कभी कभी क्रोध में व्यक्ति सिर्फ अपनी ही नहीं बल्कि दूसरों की जिंदगी भी बर्बाद कर देता है।"

"दूसरे की खुशी देखकर उससे जलने वाला व्यक्ति अपने जीवन की खुशियों पर कभी ध्यान ही नहीं दे पाता।"

Jealousy qoutes in Hindi
Jealousy qoutes in Hindi


"ईर्ष्यालु व्यक्ति अपने को दूसरे से तुलना करता है जिससे उसका आत्मविश्वास कम हो जाता है। इसी आत्मविश्वास को बनाने के लिए वो दूसरों से और अपने आप से झूठ बोलना शुरू कर देता है जिससे उसके मन में नकली और दिखावटी आत्मविश्वास बन जाता है जो बहुत ही घातक होता है।"

"वो लोग जो आपसे ईर्ष्या करते हैं उन लोगों से कभी भी घृणा न करें, बल्कि उनका सम्मान करें क्योंकि आपसे ईर्ष्या करके वो दुनियां को बता रहे होते हैं कि आप उनसे बेहतर हैं।"

"मूर्ख व्यक्ति वो नहीं जो बुद्धिहीन होने के कारण अज्ञानी है या जिसे लोग पागल समझते हैं, बल्कि वो है जो अपनी बुद्धि को कुछ सीखने के बजाय ईर्ष्या करने में खर्च करता है।"

Jealousy qoutes in Hindi
Jealousy qoutes in Hindi


"चमक सूरज की नहीं मेरे किरदार की है, खबर ये आसमाँ के अखबार की है,

मैं चलूं तो मेरे संग कारवाँ चले,
बात गुरूर की नहीं, ऐतबार की है।"

"इंसान की इंसानियत उस समय जब मर जाती है, जब उसे दूसरे के दुखों पर हंसी आने लगती है।"

ये भी पढ़ें-
1 आज के महान प्रेरणादायक विचार
2 स्वामी विवेकानंद जी के महान विचार

दोस्तो कृपया कमेंट के माध्यम से हमें बताएं कि हमारी पोस्ट "ईर्ष्या पर अनमोल विचार (Jealousy qoutes in Hindi)" के आपको कैसी लगी।

धन्यवाद।

No comments:

Post a Comment