Gyanspothindi एक हिंदी कंटेंट आधारित वेबसाइट है। जिस पर आपको तकनीक, विज्ञान, स्वास्थ्य और जीवन शैली से संबंधित जानकारियां हिंदी में शेयर की जाती हैं। इसके अलावा इस वैबसाइट पर प्रेरणात्मक कहानी, संघर्ष की कहानी, ऑटो बायोग्राफी भी शेयर की जाती हैं। जिसका एकमात्र उद्देश्य अपने देश के लोगों को प्रेरित करना है। अगर आप इस वैबसाइट के साथ बने रहते हैं, मेरा मतलब है कि अगर आप इस वैबसाइट पर लिखी गई पोस्ट को पड़ते हैं तो आप विज्ञान, और अपने जीवन से जुड़ी जानकारियों से अपडेट रहेंगे।

About



नमस्कार दोस्तों,

GyanSpot Hindi में आपका दिल से स्वागत है।
Gyanspothindi
Gyanspothindi


 Gyanspot Hindi एक हिंदी कंटेंट आधारित वेबसाइट है। जिस पर आपको तकनीक, विज्ञान, स्वास्थ्य और जीवन शैली से संबंधित जानकारियां हिंदी में शेयर की जाती हैं। इसके अलावा इस वैबसाइट पर प्रेरणात्मक कहानी, संघर्ष की कहानी, ऑटो बायोग्राफी भी शेयर की जाती हैं। जिसका एकमात्र उद्देश्य अपने देश के लोगों को प्रेरित करना है। अगर आप इस वैबसाइट के साथ बने रहते हैं, मेरा मतलब है कि अगर आप इस वैबसाइट पर लिखी गई पोस्ट को पड़ते हैं तो आप विज्ञान, और अपने जीवन से जुड़ी जानकारियों से अपडेट रहेंगे।


मेरा नाम मीर है, अपनी वैबसाइट gyanspothindi  को मैने अगस्त 2019 में शुरू किया था और पहली पोस्ट भी 10 अगस्त 2019 को डाली थी। मुझे बचपन से ही किताबें पड़ने का शौक है। क्यूंकि किताबें हमें बहुत सी जानकारी देती हैं जो हमारे लिए जरूरी होती हैं। इस वैबसाइट को शुरू करने के लिए भी मुझे किताबों से ही प्रेरणा मिली थी।


कहते हैं कि ज्ञान बाटनें से बड़ता है और में इस बात को एक शिक्षक (teacher) अच्छे से समझ सकता है। में कोई शिक्षक तो नहीं लेकिन मुझे व्याख्या (explain) करना बहुत अच्छे से आता है। में शुरू से ही कोई भी जानकारी जो जरूरी होती है (knowledgeable) जिसका मुझे अच्छे से ज्ञान होता है, लोगों के साथ शेयर करता रहा हूं।


ऐसा में इसलिए करता था क्यूंकि इससे मुझे बहुत फायदा होता था। क्यूंकि किसी टॉपिक की व्याख्या करने से अर्थात दूसरे को समझाने से हमारा दिमाग उस जानकारी को लम्बे समय तक ध्यान रख पाता है। इसीलिए कहते हैं कि ज्ञान बांटने से बड़ता है।


जब मुझे वैबसाइट के बारे में पता चला तो मैने सोचा कि वेबसाइट के द्वारा में भी जानकारी को करोड़ों लोगों तक पहुंचा सकता हूं, उन्हें प्रेरित कर सकता हूं और अगस्त 2019 में मैने वैबसाइट की शुरूआत कर दी। इस वैबसाइट पर जो भी जानकारी में शेयर करता हूं उसका में गहरा अध्ययन करता हूं। और साधारण हिंदी के सामान्य शब्दों में उसकी व्याख्या करके लोगों को समझाने ओर प्रेरित करने की कोशिश करता हूं।

Email: thegreatgyan26@gmail.com

No comments:

Post a Comment